मनुष्य स्वास्थय में सोयाबीन के लाभ


परिचय- सोयाबीन के स्वास्थ्य लाभ ऐसे हैं कि यह चयापचय गतिविधि में सुधार करने में मदद करता है, स्वस्थ वजन बढ़ाने में मदद करता है, कैंसर से बचाता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है, रजोनिवृत्ति के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, जन्म दोषों को रोकता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, मधुमेह को नियंत्रित करता है। , सो विकारों से छुटकारा दिलाता है, कोशिका वृद्धि और पुनर्जनन में मदद करता है। सोयाबीन मटर परिवार (फैबासी) का एक वार्षिक फल है जो दुनिया में सबसे व्यापक रूप से खपत खाद्य पदार्थों में से एक बन गया है। वे मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी हैं, और साथ ही खेती करना आसान है। वे संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका में सबसे बड़ी संख्या में उत्पादित होते हैंI
सोया दूध की लोकप्रियता बढ़ने के कारण सोया दूध और बनावट वाली वनस्पति प्रोटीन सहित हाल के दशकों में सोयाबीन बहुत महत्वपूर्ण और लोकप्रिय हो गया है। प्रोटीन का उच्च स्तर इसे शाकाहारियों के लिए एक आदर्श प्रोटीन स्रोत बनाता है, और विभिन्न प्रकार के सोया उत्पादों ने बड़े पैमाने पर नया बाजार बनाया है।

  • सोयाबीन को डाइट में शामिल करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. सोयाबीन में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. खास बात ये है कि इसमें पाए जाना वाला प्रोटीन अंडे, दूध और मांस में पाए जाने वाले प्रोटीन से भी ज्यादा होता है।
  • इतना ही नहीं इमसें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, मिनरल्स और एमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति करता है और कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, शारीरिक विकास, त्वचा संबंधी समस्याएं और बालों की समस्या के उपचार भी सोयाबीन से संभव हैं।
  • इस खबर में हम आपके लिए सोयाबीन के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. आप सोयाबीन का भिगोकर खा सकते हैं. लेकिन इसका सेवन हर किसी को एक सीमित मात्रा में करना चाहिए।

सोयाबीन खाने के फायदे –
1. कैंसर से बचाता है : देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो सोयाबीन का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स कई तरह के कैंसर रोकने में मददगार होते हैं. यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को पनपने से रोकती है. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होता है।

2. हड्डियों को बनाता है मजबूत : सोयाबीन की सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम और जिंक भी काफी मात्रा पाई जाती है. ये सभी पोषक तत्व शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

3. मधुमेह में फायदेमंद : मधुमेह में सोयाबीन का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन ग्लूकोज को नियंत्रित करता है और इंसुलिन में आने वाली बाधा को कम कर सकता है।

4. मानसिक संतुलन ठीक करने में मददगार : यदि आपको कोई मानसिक रोग है तो आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें. सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक करके दिमाग को तेज करता है।

Mr. Pawan Nama, B.Sc. III Year, School of Agricultural Sciences, Career Point University, Kota

One thought on “मनुष्य स्वास्थय में सोयाबीन के लाभ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *