जानते है हमारे जीवन मे गणित का महत्व


दोस्तो भलेही हमे गणित विषय अच्छा ना लगे. लेकीन यदि गणित ना होता तो हम सबको काफी समस्या का सामना करना पडता था. हमारी रोज की जीवन में गणित का हर जगह उपयोग होता है. 22 डिसेंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस National mathematics day मनाया जाता है. भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन इनके जन्म दिवस के अवसर पर यह दिवस मनाया जाता है. आज जानते है हमारे जीवन में importance of Mathematics in Hindi के बारे मे विस्तार से.

महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन :
भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्म तमिळनाडू के एक छोटे गाव मे 22 दिसंबर1887 को हुआ था. आपको बता दे महान गणितज्ञ रामानुजन लापरवाही के कारण परीक्षा मे असफल रहे थे. उसी समय उन्होने गणित का importance समजा और उसको स्वीकार किया. बचपन मे वहन सामान्य बच्चो की तरह थे. 15 साल की उम्र में synopsis of elementary result in pure and applied mathematics रामानुजन ने इस किताब को पूरी तरह से अपना लिया. इसके साथ ही उनका रुझान गणित की और बढने लगा.

गणितज्ञ रामानुजन का कार्य :
रामानुजन का mathematics विषय अतिप्रिय बन गया. गणित को लेकर उन्होने काफी रिसर्च किया. 1911 मे रामानुजन द्वारा लिखित रिसर्च पेपर Indian mathematical society के जर्नल मे प्रसिद्ध हुआ. जिसको काफी सराहा गया. रामानुजन उस समय के प्रसिद्ध ब्रिटिश गणितज्ञ जी एच हार्डी के साथ काम करने लगे. हार्डी के साथ मिलकर रामानुजन ने बीस रिसर्च पेपर सब्मिट कियें. रामानुजन द्वारा तयार किये गये Mathematics के बहुत सारे थियोरम आज भी हमारे लिए पहिली बने है. Mathematics का importance बढाने के लिए रामानुजन ने कार्य किया. पूरे विश्व भर उनके कार्य को सराहा गया.

आज हम जानते है गणित क्या है. और इस का हमारे जीवन मे महत्व किस प्रकार है. संख्या, आकार, मात्रा और लॉजिक का संबंध गणित से होता है. हमारे जीवन के चारो और जो भी उपलब्धी आज हम देखते है उसके निर्माण के पीछे mathematics काही हाथ है. भारत के अलावा चीन, मिस्र, मध्यअमेरिका, मेसापोटेमिया यहा की सभ्यताओं ने गणित विषय मे काफी योगदान दिया है. देखा जाये तो mathematics को बहुत प्राचीन परंपराप्राप्त है. प्राचीन काल से हमारे गणितज्ञ भास्कराचार्य ने शून्य की खोज की जो एक ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण कार्य माना जाता है. गणित के साथ ही उसकी अन्य शाखा का importance है. अब जानते है गणित की विविध शाखा कोनसी है और उनके उपयोग क्या है.

Mathematics कि विविध शाखाएं:
आज जब हम आधुनिक समय की बात करते है तो हमे यह देखने मिलता है Mathematics का अध्ययन करने के लिए बहुत सारे संसाधन उपलब्ध है. फिर भी गणित यह विषय ऐसा है जिसका कोई अंत नही है. गणित एक व्यापक विषय होने के कारण उसकी अनेक उपशाखा तयार कि गयी है. इन शाखाएं को अलग अलग विभाग मे बाटा गया है.

1. Arithmetic (अंकगणित):
गणित विषय का यह सबसे पुराना और प्राथमिक विभाग भी माना जाता है. Mathematics के द्वारा संख्या और उससे जोडी मूलभूत प्रश्न को जवाब धुंडणे के लिए हे उपयोग में लाया जाता है.

2. Algebra (बीजगणित):
Mathematics के अन्य विभाग से यह सबसे परिचित प्रकार है. यहा हम संख्या के साथ साथ अज्ञात quantities का उपयोग करते है. इस प्रकार के गणित छुडाने के लिए हम इंग्लिश अल्फाबेट के कुछ लेटर का उपयोग करते है.

3. Geometry: गणित का importance जानते वक्त हमे Geometry के बारे मे जानना भी आवश्यक हैं. इस विभाग मे हमे कुछ आकृती और शेप मिलते है जिसके वजहसे हमे किसी भी निर्माण कार्य करणे मे बहुत आसानी होती है. Point line angle solid and surface इत्यादि होते हैं.

यहा पर हमने गणित की कुछ महत्वपूर्ण शाखा विभाग के बारे में चर्चा की है.

जीवन में mathematics का importance क्या है
हम जब भी सुबह उठते है तो सबसे पहले घडी देखते है हमे पता चलता है कितने बजे है जैसे हमारे जीवन में math और अंक की शुरुवात होती है. जब हम एकही बहार जाना होता है तब हम गंतव्यस्थान का अंतर देखते है. कुछ सामान खरीदते वक्त हम हिसाब करते है. बँक मे जाते समय पैसे का हिसाब लगाते है. हमारी रोज की जीवन में जो भी व्यवहार हम करते है वहा पर हमें किसी ना किसी रूप में math का उपयोग करना पडता है. रोज के जीवन में गणित हमारे लिये बहुत ही importance रखता है.

समस्या को आसान बनाता है importance of mathematics
लोगो को यह लगेगा की गणित हमारी समस्या किस प्रकार हल्ल कर सकता है. लेकिन आपको यह जान कर हैरानी होगी जब हम आने वाले समय का विचार करते है, या फिर भविष्य की चींता करते है तब से पहले हमारी पास उपलब्ध धनराशी का विचार अवश्य करते है. धनराशी का विचार करते समय हम calculation यांनी गणित करते है. उसी से हमे पता चलता है आने वाली समस्या का समाधान कैसे धुंडे. विश्लेषणात्मक और लॉजिकल कौशल महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें समस्याओं को हल करने और सॉल्यूशन करने में मदद करते हैं. जीवन मैं आने वाले इसी तरह की समस्याओं के समाधान करने में भी हमें इसी दिमाग का प्रयोग करना होता है.

हम सभी के जीवन में mathematics का उपयोग बहुत जरुरी है. जो हमे हर समय की जानकारी देता है. चांद तारो की दूरी का पता हमे गणित से ही चलता है. आसमान के परे देखने की क्षमता गणित मे ही है. यह सब बाते हमारे जीवन में importance of mathematics in Hindi को दर्शाता है. इसीलिए हम सभी को गणित का महत्व समजना होगा और अपने बच्चो को भी समझाना होगा.

Mr. Ashish Jain, Assistant Professor, School of Basic and Applied Sciences, Career Point University, Kota

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *